दुनिया में शीर्ष दस कैसीनो

Publishing time:2021-10-27 04:47:35

जोकर झगड़ा दुनिया में शीर्ष दस कैसीनो 10cric लाइव,casumo बोनस दांव लगाना,लियोवेगास कार्यालय माल्टा,lovebet बेटिंग टीवी,lovebet और इंग्लिश,lovebet वाई मैड्रिड,इक्का 3 रम्मी प्लस,बैकरेट इलेक्ट्रॉनिक धोखा,baccarat खेल सिगार,सट्टेबाजी हैशटैग,कैसीनो 99,कैसीनो थियेटर चेन्नई,क्लासिक रम्मी जादू,ओलंपिक में क्रिकेट,ई कैसीनो फिलीपींस,यूरोपीय फुटबॉल लाइव सिना,फुटबॉल मैच लाइव टेबल,उत्पत्ति कैसीनो कोंटो लॉसचेन,मैं बैकारेट खेलकर कैसे जीत सकता हूं,आईपीएल हाइलाइट हिंदी 2021,जैकपॉट परिणाम कल के खेल,लाइव लाठी ny,लाइव रूले जूम,लॉटरी वेबसाइट,ना खेल सितारे,ऑनलाइन कैसीनो दक्षिण अफ्रीका,दोस्तों के साथ ऑनलाइन पोकर गेम,परिमच डाउनलोड apk,पोकर फ्लश,आर स्पोर्ट्स 4u,नियम बोडमास,रम्मी द ग्रेट जुआरी फिल्म,स्लॉट मशीन गेम,स्पोर्ट्स 1.0 एयरटेल चैनल नंबर,स्पोर्ट्सबुक फ्री बेट,टेक्सास होल्डम कैसे खेलें,आज की फुटबॉल भविष्यवाणी,बैकारेट खेलने का अच्छा तरीका क्या है?,x लॉटरी परिणाम,इलेक्ट्रॉनिक खेल upa,कैसीनो गेम्स,गोवा ऑल बीच में,झिंजियांग टाइम्स लॉटरी,फुटबॉल रूल,बेटा बुलाए,लॉटरी गोल्ड बाजार,स्पोर्ट्स शूज एडिडास .इंटरनेशनल फंड के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

इंटरनेशनल फंड के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

टैक्स के लिहाज से इंटरनेशनल फंड को वही दर्जा हासिल है, जो डेट म्यूचुअल फंड का है. इस फंड में तीन साल से कम समय तक निवेश बनाए रखने पर निवेशक को इसके मुनाफे पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना पड़ता है.
पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल फंड की बहुत चर्चा हो रही है. इसकी वजह इन फंडों में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी है. हालांकि, अब भी निवेशकों को ऐसे फंड़ों के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. इंटरनेशनल फंड का मतलब क्या है? क्या इन फंडों में निवेश का क्या फायदा है? क्या आपको इस फंड में निवेश करना चाहिए? आइए इन सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

इंटरनेशनल फंड में आपको क्यों निवेश करना चाहिए?
जोखिम घटाने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंडों के पोर्टोफोलियो का डायवर्सिफिकेशन जरूरी है. डायवर्सिफिकेशन का मतलब अलग-अलग तरह के फंडों में निवेश है. कई बार भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है, जबकि विदेशी बाजार का प्रदर्शन अच्छा होता है. दुनिया के कई बाजारों का भारत से ज्यादा संबंध नहीं है. ऐसे में इंटरनेशनल फंड में निवेश से डायवर्सिफिकेशन में मदद मिलती है. इससे आपका जोखिम घट जाता है.

निवेशकों के लिए इंटरनेशनल फंड में निवेश के लिए कौन-कौन से विकल्प हैं?
आज भारतीय निवेशकों के लिए इंटरनेशनल फंड के कई विकल्प हैं. ये देश, क्षेत्र, थीम और टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं. कोई भारतीय निवेशक रुपये में इन इंटरनेशनल फंडों में निवेश कर सकता है. आप सामान्य म्यूचुअल फंड की तरह इंटरनेशनल फंड का चुनाव कर उसमें ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं.

इंटरनेशनल फंड किस तरह विदेशी शेयरों में निवेश करते हैं?
भारतीय बाजार में मौजूद इंटरनेशनल फंड सीधे विदेशी कंपनियों के शेयरों में या विदेश के दूसरे फंडों में निवेश करते हैं. दूसरे फंडों में निवेश को फीडर रूट कहा जाता है. यह एक तरह से फंड ऑफ फंड की तरह है.

यह भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश की उम्र सीमा बढ़कर हो सकती है 70 साल!

इंटरनेशनल फंडों के रिटर्न पर किस तरह टैक्स लगता है?
टैक्स के लिहाज से इंटरनेशनल फंड को वही दर्जा हासिल है, जो डेट म्यूचुअल फंड का है. इस फंड में तीन साल से कम समय तक निवेश बनाए रखने पर निवेशक को इसके मुनाफे पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना पड़ता है. टैक्स की दर निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुसार होती है. तीन साल से ज्यादा वक्त तक फंड में निवेश बनाए रखने पर निवेशक को इंडेक्सेशन का फायदा मिलता है. इसकी वजह यह है कि इसे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस माना जाता है. इंडेक्सेशन के बाद टैक्स की दर 20 फीसदी होती है.

क्या इंटरनेशनल फंड में निवेश करने में बहुत जोखिम है?
शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा ऐसे फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है. भारत में निवेशक रुपये में निवेश करता है. लेकिन, म्यूचुअल फंड कंपनी को उस देश की मुद्रा में इंटरनेशनल फंड में निवेश करना पड़ता है, जहां का वह फंड होता है. इसलिए इंटरनेशनल फंड में निवेश करने से पहले आपको करेंसी में होने वाले उतार-चढ़ाव के जोखिम के लिए तैयार रहना होगा.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

इंटरनेशनल फंडडेट फंडइक्विटी म्यूचुअल फंडम्यूचुअल फंडफंड ऑफ फंड

ETPrime stories of the day

Partying the Nolo way: New-age brands are offering choices beyond Pepsi and Coca-Cola
FMCG

Partying the Nolo way: New-age brands are offering choices beyond Pepsi and Coca-Cola

10 mins read
As airlines inch back to normalcy, vacant middle seats are a cause of worry
Recent hit

As airlines inch back to normalcy, vacant middle seats are a cause of worry

11 mins read
Skill or chance? The USD7 billion question that can make or break India’s online gaming industry.
Policy and regulations

Skill or chance? The USD7 billion question that can make or break India’s online gaming industry.

12 mins read
इंटरनेशनल फंड के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

वित्त वर्ष 2020-21 में घरेलू म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 41 फीसदी बढ़कर 31.43 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचई गई.पहले ही कार बनाने वाली कई कंपनियां अपने-अपने मॉडलों के दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं. ये जनवरी से गाड़‍ियों के दाम बढ़ाएंगी. इन कंपनियों में मारुति सुजुकी, फोर्ड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रेनॉ शामिल हैं.वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड ईटीएफ में निवेश चार गुना बढ़ा

लग्जरी ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ने नई 2021 आर नाइनटी पेश की है. यह सुपरबाइक चार वैरियंट- स्टैंडर्ड, प्योर, स्क्रैम्बलर और अर्बन जीएस में उपलब्ध है. ये बाइक्स अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन में हैं.इन मॉडल्स में अर्बन जीएस अल्पाइन वाइट के साथ टेप, ब्लैकस्टॉर्म मेटालिक/रेसिंग रेड और 40 साल का जीएस वर्जन भी उपलब्ध है. अन्य तीन मॉडल स्टैंडरड ग्रे मैट मेटालिक कलर में हैं.निवेशकों के सोने का आकर्षण बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेशकों ने 6,900 करोड़ रुपये डाले.ओला-ऊबर नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया, सरकार ने जारी कीं नई गाइलाइंस

शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा इंटरनेशनल फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है.सरकार ने शुक्रवार को ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों के ऊपर मांग बढ़ने पर किराए बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है.एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


एक अनुभवी रूलेट डीलर कैसे सेट करें
Baccarat . में P कैसे खेलें
गो गोवा गॉन
ऑनलाइन पोकर कैसे खेले
लाइव कैसीनो कैनसस सिटी
जोकर सॉन्ग टिक टॉक
रम्मी वाई बुराको विएजेरो
उस्तादों से प्यार करो
लूडो फैंसी
ऑनलाइन कैसीनो नौकरी
भाग्यशाली 7
ओडिबेट्स लॉगिन
क्रिकेट कल
रम्मी समय
ऑनलाइन कैसीनो युकोन गोल्ड
लाइव यूरोपीय रूले ऑनलाइन
लॉटरी टिकट कहाँ से खरीदे
फुटबॉल लॉटरी yok
lovebet एस एंड पी रेटिंग
स्लॉट 88 भाग्य
क्रिकेट चुटकुले
लॉटरी हरिओम लॉटरी
188bet खो
lovebet एवेन्यू
लॉटरी इन इंडिया
एस्पोर्ट्स विकी
qlovebet.log त्रुटियों को ठीक करें