क्रिकेट 07 पैच

क्रिकेट 07 पैच

time:2021-10-25 12:19:54 धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप Views:4591

लॉटरी खेल chao क्रिकेट 07 पैच 188bet वेले ए पेना,fun88 कंपनी,lovebet 3 ऑस 5,lovebet जी ऐप,lovebet शर्ट,lovebetर्स l,बैकारेट 6 पीस चाकू ब्लॉक सेट,बैकारेट हारता है और हारता है,बेस्ट फाइव लार्ज कैप म्यूचुअल फंड,बोर्ड गेम जो पैसा कमा सकते हैं,कैसीनो हार्ड रॉक,शतरंज 24,क्रिकेट 90,क्रिकेट अंडर-19 वर्ल्ड कप,पेशेवरों और विपक्षों को निर्यात करता है,फ़ुटबॉल 7 जून 2021,औपचारिक सट्टेबाजी नेटवर्क,हैंडीकैप 0-2 लवबेट,कैसे एक कैसीनो में रूसी रूले खेलने के लिए,क्या ऑनलाइन लॉटरी सट्टेबाजी विश्वसनीय है?,k लॉटरी के बोल,लाइव कैसीनो पिट्सबर्ग,लॉटरी मुक्त,लूडो प्रीमियम,ऑनलाइन बैकरेट बेटिंग सॉफ्टवेयर,ऑनलाइन गेम जिओ,ऑनलाइन स्लॉट कनाडा मुक्त स्पिन,जैकपॉट गेम खेलें,नट पोकर,रूले फुटबॉल,रम्मी 5 खिलाड़ी,रम्मीकल्चर ऑनलाइन कैश गेम डाउनलोड,स्लॉट 5 पुल विधि,स्पोर्ट्स आई लीग,टी स्लॉट सॉलिडवर्क्स,शतरंज का होटल,वी लॉटरी पोस्ट,कौन सा ऑनलाइन लाठी खेल सुरक्षित है,chess फोटो,ऑनलाइन लॉटरी टिकट,क्रिकेट झगड़ा,घड़ी स्पोर्ट्स आईपीएल लाइव २०२०,तीन स्कोर मार्क सिक्स लॉटरी,बरसात और,यूईएफए कप,स्टेटस खुशी, .धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है.
आज धनतेरस है. धनतरेस और द‍िवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. भारत में सोना हमेशा एक शानदार एसेट रहा है. सोने की फाइनेंशियल वैल्‍यू के साथ इसका अलग तरह का भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी है. आभूषण, सिक्कों या बिस्‍कुट के रूप में इसे फिजिकल फॉर्म में रखने का यह एक अहम कारण है. हालांकि, निवेश के लिहाज से आप अलग-अलग तरह से सोने में पैसा लगा सकते हैं. आइए, यहां उनके बारे में देखते हैं.

फिजिकल गोल्‍ड
ज्वैलर्स, बैंक, ऑनलाइन स्टोर, एनबीएफसी इत्‍यादि से सोने के सिक्के या बिस्‍कुट खरीदकर आप फिजिकल गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं. सोने के सिक्के आमतौर पर 5 और 10 ग्राम जैसे स्‍टैंडर्ड डीनॉमिनेशन के होते हैं. जबकि बिस्‍कुट (बार) 20 ग्राम के होते हैं. इनमें 24 कैरेट शुद्धता होती है. बीआईएस स्‍टैंडर्ड के अनुरूप ये हॉलमार्क के साथ आते हैं. यह सोने में निवेश करने का पारंपरिक तरीका है. निवेशक आमतौर पर साल के शुभ दिनों में सोना खरीदते हैं. इससे समय के साथ वे सोना जुटा लेते हैं. यह लिंक https://www.indiangoldcoin.com/en/index-2/ आपको सोने के सिक्‍कों की खरीद के बारे में जानकारी देगा.

इसे भी पढ़ें : इस धनतेरस क्‍यों आपको गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करना चाहिए?

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी)
सरकार अलग-अलग समय पर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (एसजीबी) जारी करती है. जब कभी इसके इश्‍यू को जारी किया जाता है, निवेशक एसजीबी को सब्‍सक्राइब कर सकते हैं. ऐसा एक इश्‍यू अभी खुला हुआ है. इसमें 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है. निवेशक 1 ग्राम के डीनॉमिनेशन में इसमें निवेश कर सकते हैं. अलॉटमेंट पर उन्‍हें गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है. भुनाते समय निवेशक को सोने का मूल्‍य प्राप्‍त होता है. इसका रेट पिछले तीन दिनों के औसत क्‍लोजिंग प्राइस पर तय होता है. बॉन्‍ड की अवधि में पहले से तय दर से निवेशक को ब्‍याज का भुगतान किया जाता है. जब एसजीबी का इश्‍यू खुलता है, तो निवेशक बैंक की ब्रांच, पोस्‍ट ऑफिस, अधिकृत स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में इसमें सीधे या अपने एजेंटों के जरिये अप्‍लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ज्यादा कीमत के बावजूद धनतेरस और दिवाली पर आपको क्याें खरीदना चाहिए सोना?

गोल्‍ड ईटीएफ
गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये भी सोने में निवेश किया जा सकता है. गोल्‍ड ईटीएफ की यूनिटें स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होती हैं. आप वहां से इन यूनिटों को खरीद सकते हैं. इनका मूल्‍य सोने की कीमतों की तर्ज पर होता है. गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश के लिए आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए.

किन बातों का रखें ध्‍यान?
-फिजिकल गोल्‍ड कॉइन खरीदने के साथ मेकिंग चार्ज लगता है.
-अनुभवी निवेशक गोल्‍ड फ्यूचर और ऑप्‍शंस का इस्‍तेमाल करके कमोडिटी एक्‍सचेंज के जरिये सोने में निवेश कर सकते हैं.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

धनतेरस 2020सोना खरीदने के तीन तरीकेसॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍डगोल्‍ड ईटीएफफिज‍िकल गोल्‍ड

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival
Recent hit

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival

11 mins read
Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past
Investing

Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past

14 mins read

पिछले सप्ताह फोर्ड इंडिया ने एक जनवरी से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (भाषा) सरकार और उद्योग को कपड़ा एवं परिधान क्षेत्र में 'ब्रांड इंडिया' का निर्माण करने के लिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई)-कियर्ने की संयुक्त रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि सरकार को घरेलू कपड़ा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए उचित अवसर, साधन, प्राधिकरण आदि स्थापित करने पर ध्यान देना चाहिए। रिपोर्ट में उद्योग के लिए विनिर्माण प्रतिस्पर्धा के मामले में वैश्विक सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाने की जरूरत को भी रेखांकित किया गया है। साथ ही सेवा के स्तर मेंसरकार ने नेताजी से जुड़े स्थानों को बढ़ावा देने की योजना तैयार की

नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (भाषा) सरकार और उद्योग को कपड़ा एवं परिधान क्षेत्र में 'ब्रांड इंडिया' का निर्माण करने के लिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई)-कियर्ने की संयुक्त रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि सरकार को घरेलू कपड़ा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए उचित अवसर, साधन, प्राधिकरण आदि स्थापित करने पर ध्यान देना चाहिए। रिपोर्ट में उद्योग के लिए विनिर्माण प्रतिस्पर्धा के मामले में वैश्विक सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाने की जरूरत को भी रेखांकित किया गया है। साथ ही सेवा के स्तर मेंबुधवार को देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने भी अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया था. कीमतों में यह बढ़ोतरी जनवरी से लागू होगी.आईपीएल में चेन्नई की जीत ने इंडिया सीमेंट्स के साथ उसकी समानता का दर्शाया: श्रीनिवासन

जम्मू, 24 अक्टूबर (भाषा) जम्मू चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (जेसीसीआई) ने रविवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और जम्मू-कश्मीर के राज्य के दर्जे की जल्द बहाली सहित कई मुद्दे शामिल थे।जेसीसीआई के दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री से मुलाकात के दौरान उन्हें यह ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में जेसीसीआई के अध्यक्ष अरुण गुप्ता और महासचिव गौरव गुप्ता शामिल थे।गृह मंत्री जम्मू और कश्मीर के अपने तीन दिन के दौरे के दूसरे चरण में जम्मू पहुंचे।जेसीसीआई ने एक बयान में कहा, "प्रतिनिधिमंडल ने क्षेत्र के लोगों सेसरकार ने शुक्रवार को ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनियों के ऊपर मांग बढ़ने पर किराए बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है.होंडा की कारें भी होंगी महंगी, जनवरी से बढ़ेंगे दाम

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
lovebet बनाम lovebet

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह व्हॉट्सएप पर एक नया शॉपिंग बटन पेश कर रही है जिससे लोगों को बिजनेस कैटलॉग खोजने में आसानी होगी.

lovebet लॉगिन नाइजीरिया

2020 में कई बड़े स्‍मार्टफोन ट्रेंड देखने को मिले हैं. इनमें 100x जूम, 65 वॉट चार्जिंग, लिडार कैमरा, डॉल्‍बी विजन वीडियो, 7000 एमएएच बैटरी के अलावा कई और शामिल हैं. क्‍या आप जानना चाहेंगे कि भारत में इन फीचरों की शुरुआत किसने की है और ऐसे स्‍मार्टफोन ब्रांडों की कीमत कितनी है? यहां हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं.

lovebet जॉब्स सैलरी

पिछले सप्ताह फोर्ड इंडिया ने एक जनवरी से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

खेल क्षेत्र

नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (भाषा) एंड्र्यू यूल एंड कंपनी ने भारत की आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य में अलग-अलग फ्लेवर में 'आजादी अमृत चाय' पेश की है। इस संबंध में जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने शुक्रवार को आजादी अमृत चाय पेश किया। यह चाय इलायची, अदरक, मसाला और सामान्य फ्लेवर में उपलब्ध है। यह जल्द ही खुदरा बिक्री के लिए संसद के टी बोर्ड काउंटर, ट्राइफेड के आउटलेट, उद्योग भवन और केंद्र सरकार के अन्य कार्यालयों में 75 रुपये प्रति 100 ग्राम

lovebet वीडियो

2020 में कई बड़े स्‍मार्टफोन ट्रेंड देखने को मिले हैं. इनमें 100x जूम, 65 वॉट चार्जिंग, लिडार कैमरा, डॉल्‍बी विजन वीडियो, 7000 एमएएच बैटरी के अलावा कई और शामिल हैं. क्‍या आप जानना चाहेंगे कि भारत में इन फीचरों की शुरुआत किसने की है और ऐसे स्‍मार्टफोन ब्रांडों की कीमत कितनी है? यहां हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी
बैकारेट में खिलाड़ी अनुपात

नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (भाषा) सरकार द्वारा संचलित सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) ने रविवार को कहा कि उसे पुराने वाहनों की बिक्री के लिए 'अनापत्ति प्रमाण पत्र' (एनओसी) जारी करने को लेकर अधिकृत किया गया है। सीएससी ने इस सुविधा को पूरे भारत में उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के साथ समझौता किया है। यह सेवा देश में चार लाख सीएससी फ्रेंचाइजी में उपलब्ध होगी। सीएससी एसपीवी की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एनसीआरबी के निदेशक रामफल पवार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस सेवा